short story in hindi

नि:स्वार्थ सेवा का फल

एक बार एक गांव में जगत सिंह नाम का व्यक्ति अपने परिवार के साथ रहता था। वह अपने गांव से शहर की ओर जाने वाली डेली बस में कंडक्टर का काम करता था। वह रोज सुबह जाता था और शाम को अंतिम स्टेशन पर उतरकर घर वापिस चला आता था।

एक दिन की बात है कि जब शाम को बस का अंतिम स्टेशन आ गया तो उसने देखा कि बस के सभी यात्री उतर चुके हैं, परंतु अंतिम सीट पर एक बुजुर्ग महिला एक पोट्ली लिये हुए अभी तक बैठी हुई है । जगत सिंह ने उस महिला के पास जाकर कहा,” माता जी, यह अंतिम स्टेशन आ गया है। गाड़ी आगे नहीं जाएगी इसलिये आप उतर जाइए।“ यह सुनते ही वह बुजुर्ग महिला उदास हो गयी और कहने लगी,” बेटा मैं कहॉ जाउंगी? मेरा कोई नहीं घर नही और कोइ सगा भी नही।” जगत सिह ने उसके परिवार/अता-पता पूछा लेकिन महिला कुछ भी बता नही पा रही थी। जब काफी देर हो गयी तो जगत सिह ने सोचा कि इस बुजुर्ग बेसहारा महिला को अपने साथ घर ले चलूं। फिर उसने कहा,” माता जी आप मेरे घर चलो। यह सुनकर महिला अपनी पोट्ली साथ लेकर चल पडी।

घर जाकर जगत सिह ने पत्नी को सारा किस्सा सुनाया। पहले तो उसकी पत्नि सुलोचना उस बुजुर्ग महिला को घर पर रखने को तैयार न थी लेकिन जगत सिह के समझाने के बाद वह मान गयी। अब घर पर एक कमरा जो खाली था, उसी में वह बुजुर्ग महिला रहने लगी। जगत सिंह और सुलोचना दोनो उसका ख्याल रखने लगे। सुलोचना प्रतिदिन उसे खाना देती थी, उसकी सेवा करती थी। इस तरह वे नि:स्वार्थ भाव से उसकी सेवा करते रहे। इस तरह दो साल बीत गये और फिर एक दिन उस बुजुर्ग महिला की मृत्यु हो ग़यी। उस महिला के पास जो पोट्ली थी, उसे अभी तक किसी ने खोला नही था। बुजुर्ग महिला का अंतिम संस्कार कररने के बाद जब जगत सिह ने पोट्ली को खोला तो उसकी आंखे फटी रह गयी। वह पोट्ली नोटों से भरी थी। जब नोट गिने तो दस लाख रुपये निकले। जगत सिह और उसकी पत्नि को यकीन ही नही हो रहा था कि जिस बुजुर्ग महिला को वह बेसहारा समझ कर बिना किसी स्वार्थ के सेवा कर रहे थे, वह उनके लिये इतना धन छोड कर जायेगी।

अर्चना

4 thoughts on “short story in hindi

Leave a comment

The Hindi Mail

Create an impact

Educated Unemployed Indian

Trying to benefit from education & (a little) from unemployment!

FeelPurple

Creativity Unleashed

Talking Hearts

❤️Kisse, Kahaniyan aur Baatein❤️

The Godly Chic Diaries

BY GRACE THROUGH FAITH

Eklavya Kumar

MOTIVATION ,SUCCESS, INSPIRATIONAL STORIES IN HINDI AND ENGLISH LIFE QUOTE ,LEADERSHIP TRAINING

VISHWKARMA

विश्वकर्मा में आप जानेंगे परिवहन से जुड़े तमाम कार्यो को करने का सरल एवं सही तरीका और भी बहुत कुछ रुचिपूर्ण तथ्य, कहानियां एवं मेवाड़ का सम्पूर्ण गौरवमयी इतिहास।

makNishant

I believe in what I can't do

Ashwani Raghav blogs

"Society for All"

GuptaTreePoint

The World Best Hindi Blog

Mic4Peace

International Peace Slam Dresden

जिजीविषा

सिर्फ़ एक ख्वाहिश है , खुद से मिलने की

BeautyBeyondBones

Because we’re all recovering from something.