Benefits of having a family

benefits of family in Hindi/ परिवार का महत्व

Image result for indian joint family images

image courtesy: google

benefits of family in Hindi/ परिवार का महत्व

आज हम सब का जीवन बहुत बदल गया है। प्रौद्योगिकी का विकास, नये सांस्कृतिक मानदंडों, नई प्राथमिकताओं और इंटरनेट के द्वारा प्रसारित संचार के नये और तेज माध्यमों ने आज की पीढी के जीवन जीने के तरीके में बहुत से बद्लाव लाये है। एक तरफ इन बदलावों ने जीवन को बहुत सरल बना दिया है। एक सेकेड मे अपनी कोई भी बात, कोई भी तस्वीर, यहा तक कि कोई भी गिफ्ट दुनिया के किसी भी कोने मे पहुंचा सकते है। अपनी जरुरत की चीजे खरीद्ने के लिये बाजार जाने की जरुरत नही। आपके  एक क्लिक् पर सब सामान  आपके  घर पर हाज़िर हो जाता है।

वही दूसरा पहलू  यह भी है कि हम अपने अपनों से ही दूर हो गये है।  आज हम अपने पडोसी का नाम तक नही जांनते। इस बदलते माहौल मे आज संयुक्त परिवार की प्रथा खत्म होती जा रही है। भले ही परिवार का स्वरूप बदल गया हो, पर यह आज भी महत्वपूर्ण संस्था है। इस बद्ले माहौल में “परिवार” का क्या महत्व है” आइए जांनते है।

परिवार की परिभाषा:  परिवार सामाजिक संरचना की एक मूल इकाई है।  अंग्रेज़ी का “family” शब्द एक लैटिन शब्द है जिसका अर्थ है “जीवन भर के महत्वपूर्ण चरणों के दौरान एक साथ रहने वाले व्यक्तियों के समूह।“ यह  जैविक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक संबंधों से एक-दूसरे से बंधे व्यक्तियों के समूह को संदर्भित करता है।

परिवार का आकार अलग-अलग  संस्कृतियों, समाज, देशों, और जातियो मे अलग हो सकता है। पारम्परिक संयुक्त भारतीय परिवार मे दो या दो से अधिक पीढीयो के लोग एक साथ एक छत के नींचे रह्ते थे, एक ही रसोई साझा करते थे । इसमेंदादा-दादी, मा-पिता, बच्चे, और भाईयों के साथ  मिलकर रहते थे। परन्तु अब ऐसे परिवार कम होते जा रहे है।  शहरीकरण और आधुनिकीकरण के कारण युवा पीढी पारंपरिक संयुक्त परिवार से दूर हो गयी है। संयुक्त परिवार की जगह एकल परिवार ने ले ली है, जिसमे पति –पत्नि और उंनके बच्चे रहते है।

स्वस्थ जीवन मे परिवार के लाभ :

जैसे-जैसे आधुनिक जीवन मे तनाव बढ्ता जा रहा है, एक परिवार में रहने का लाभ पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। बाहरी चुनौतियों का सामना करना आसान हो जाता है जब हमारे पास एक परिवार होता है और, हमें  उनका सामना नहीं करना पड़ता है। आजकल देखा जाता है ,कि अकेले रहने वाले लोग अवसाद का शिकार हो जाते है।

खुशी और गम बाटने के लिये

क्या कभी ऐसा हुआ है कि आपके पास  कोई अच्छी खबर है, लेकिन खबर बताने के लिए कोई भी नहीं? यहीं एक  परिवार की कमी खलती है । परिवार में हम अपने सुख दुख बता सकते है।  आजकल पारमपरिक त्योहार लोग भूलते जा रहे है।लोगो के पास समय नही है कि आने वाली पीढी को अपने संस्कृति, त्योहारो के बारे मे बता सके। ऐसे मे परिवार ही वह संस्था है जहां पर सब लोग मिलकर एक साथ हर त्योहार मनासकते है। इसमे अधिक संतुष्टि और ख़ुशी मिलती है। आपस मे एक दूसरे का सहयोग करने की भावना उत्त्पन्न होती है।

वित्तीय सुरक्षा

एक परिवार घर में रहने वाले हर किसी के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। परिवार के कमाने वाले  सदस्य अपनी कमाई का एक हिस्सा का उपयोग परिवार में हर किसी की जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं। दूसरा, परिवार में सभी घरेलु खर्चो के लिये,सब योगदान देते है। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि परिवार मे  रहकर बच्चे यह सीखते है कि पैसे का प्रबंधन कैसे किया जाये और यह सीख  उंनके आगे के जीवन में बहुत काम आती है

बच्चे परिवार में नैतिक और धार्मिक मूल्य सीखते हैं

नैतिक और धार्मिक मूल्य सीखना परिवार का पारंपरिक कार्य रहा है। परिवार के माध्यम से बच्चे उस परिवार में चले आ रहे नैतिक और आध्यात्मिक विचारों से परिचित होते है जो कि उनके व्यक्तित्व विकास में बहुत सहायक होता है। परिवार एक तरह से पहला स्कूल है। परिवार के बडे सदस्य उन्हें प्यार, सम्मान, दोस्ती, ईमानदारी, दयालुता, साहस, समानता, अखंडता और जिम्मेदारी के मूल्य सिखाते हैं।

दोस्तों, जीवन मे हर व्यक्ति कभी न कभी बुरे और कठिन दौर से गुजरता है। हर कोई इंसान जाने-अंजाने गलती करता है, यह भूल कभी बडी भी हो सकती है, समाज के लिये भी गलत हो सकती है। जब आपको सबसे ज्यादा समर्थन की आवश्यकता होती है तो अन्य लोग आप से मूंह मोड़ सकते है\ ऐसे समय पर आपका परिवार ही आपका सहारा है। वे हमेशा आपके साथ है, भले ही वे आपकी गलती के लिये आपको सज़ा दे, लेकिन फिर सही रास्ते पर जाने की हिम्मत भी परिवार से ही मिलती है।

आपको यह लेख benefits of having a family कैसा लगा कृप्या comments में बताये .

अर्चना त्रिपाठी

related post: 

motherhood quotes in hindi

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s