SHORT ESSAY ON CYBER SECURITY

साइबर सुरक्षा /CYBER SECURITY

साइबर सुरक्षा का अर्थ है डेटा, नेटवर्क, कार्यक्रमों और अन्य सूचनाओं को अनधिकृत या अप्राप्य पहुंच, विनाश या परिवर्तन से बचाना। आज की दुनिया में, कुछ सुरक्षा खतरों और साइबर हमलों के कारण साइबर सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। डेटा सुरक्षा के लिए, कई कंपनियां सॉफ़्टवेयर विकसित करती हैं। यह सॉफ्टवेयर डेटा की सुरक्षा करता है। साइबर सुरक्षा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल जानकारी को सुरक्षित करने में मदद करती है बल्कि हमारे सिस्टम को वायरस के हमले से भी बचाती है। U.S.A और चीन के बाद, भारत में सबसे अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं।

साइबर अपराध क्या है?

किसी व्यक्ति या संगठित समूह द्वारा अपराध करने के लिए साइबरस्पेस, यानी कंप्यूटर, इंटरनेट, सेल फोन, अन्य तकनीकी उपकरणों आदि का उपयोग साइबर-अपराध कहा जाता है। साइबर हमलावर साइबर अपराध करने के लिए साइबरस्पेस में कई सॉफ्टवेयर और कोड का उपयोग करते हैं। वे मैलवेयर के उपयोग के माध्यम से सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर डिजाइन में कमजोरियों का फायदा उठाते हैं। हैकिंग, संरक्षित कंप्यूटर सिस्टम की सुरक्षा को भेदने और उनके कामकाज में हस्तक्षेप करने का एक सामान्य तरीका है।

मैलवेयर का उपयोग कंप्यूटर ऑपरेशन को बाधित करने, संवेदनशील जानकारी इकट्ठा करने या निजी कंप्यूटर सिस्टम तक पहुंच प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर कोड, स्क्रिप्ट, सक्रिय सामग्री और अन्य सॉफ़्टवेयर के रूप में दिखाई देता है। ‘मैलवेयर’ शत्रुतापूर्ण या घुसपैठ सॉफ्टवेयर के विभिन्न रूपों को संदर्भित करता है, उदाहरण के लिए, ट्रोजन हॉर्स, रूटकिट्स, वर्म्स, एडवेयर इत्यादि।

आज उच्च इंटरनेट पैठ के कारण, साइबर सुरक्षा दुनिया की सबसे बड़ी जरूरत है क्योंकि साइबर सुरक्षा खतरे देश की सुरक्षा के लिए बहुत खतरनाक हैं। न केवल सरकार बल्कि नागरिकों को भी अपने सिस्टम और नेटवर्क सुरक्षा सेटिंग्स को अपडेट करने और उचित एंटी-वायरस का उपयोग करने के लिए लोगों में जागरूकता फैलानी चाहिए ताकि आपके सिस्टम और नेटवर्क सुरक्षा सेटिंग्स वायरस और मैलवेयर-मुक्त रहें।

Leave a comment

The Hindi Mail

Create an impact

Educated Unemployed Indian

Trying to benefit from education & (a little) from unemployment!

FeelPurple

Creativity Unleashed

Talking Hearts

❤️Kisse, Kahaniyan aur Baatein❤️

The Godly Chic Diaries

BY GRACE THROUGH FAITH

Eklavya Kumar

MOTIVATION ,SUCCESS, INSPIRATIONAL STORIES IN HINDI AND ENGLISH LIFE QUOTE ,LEADERSHIP TRAINING

VISHWKARMA

विश्वकर्मा में आप जानेंगे परिवहन से जुड़े तमाम कार्यो को करने का सरल एवं सही तरीका और भी बहुत कुछ रुचिपूर्ण तथ्य, कहानियां एवं मेवाड़ का सम्पूर्ण गौरवमयी इतिहास।

makNishant

I believe in what I can't do

Ashwani Raghav blogs

"Society for All"

GuptaTreePoint

The World Best Hindi Blog

Mic4Peace

International Peace Slam Dresden

जिजीविषा

सिर्फ़ एक ख्वाहिश है , खुद से मिलने की

BeautyBeyondBones

Because we’re all recovering from something.